What Does ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं बीमारियां Mean?

Wiki Article



यह ईयरड्रम के लिए खतरा हो सकता है। जीवन में टेक्नालजी की बढ़ती भूमिका अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आई है. इन्हीं में

आखिरी मैच में महेंद्र सिंह धोनी नहीं खोल पाए खाता, गोल्डन डक करने वाला गेंदबाज कौन, किसने किया आउट?

अचार में ढ़ेर सारे सरसों का तेल डालने के पीछे ये है लॉजिक, जानते हैं क्या...

These cookies could be established through our internet site by our advertising partners. They might be used by All those companies to build a profile of one's passions and provide you with relevant adverts on other websites. They're also accustomed to Restrict the amount of instances you see an advert together with assist measure the success of an promoting campaign.

ईयरफोन में आने वाली सूक्ष्म ध्वनि भी स्‍पष्‍ट और तेज सुनाई देती है. अगर आप इसका इस्‍तेमाल करना ही चाहते हैं तो इसे कम से कम आवाज पर रखें.

लाइफस्टाइल अगर आप भी फेंक देते हैं डिटर्जेंट वाला पानी तो यह…

स्वास्थ अगर आप भी सर्दी में चलाते हैं हीटर तो ये खबर…

ईयरफोन का लंबे समय तक इस्तेमाल करने से हो सकता है ईयर डैमेज, ऐसे करें बचाव

आजकल ऑटो हो या बस, मेट्रो हो या रोड हर जगह आपको लोग ईयरफोन या हेडफोन लगाए दिख ही जाएंगे. मूवी देखने से लेके अपने पसंदीदा सॉन्ग सुनने तक ईयरफोन हमारी लाईफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है. कभी फोनकॉल पर बात करने के लिए तो कभी ऑनलाइन क्लासेज करने के लिए ईयरफोन का चलन तेजी से बढ़ रहा है.

ईयरफोन के ज्यादा इस्तेमाल से ना check here केवल सुनने की क्षमता प्रभावित होती है, बल्कि कान में इंफेक्शन और पर्दे भी ख़राब होने की संभावना हो जाती है.

यह भी पढ़ें: नेल बाइटिंग की आदत आपको कर सकती है बेहद बीमार, जानिए इसके क्या होते हैं खतरनाक परिणाम

बीच बीच में कानों को आराम दें. वरना लगातार ईयरफोन लगाने की वजह से आपके कानों को क्षति पहुंच सकती है.

अगर आप भी मेट्रो या लंबे सफर के दौरान कानों में ईयरफोन या हेडफोन लगाकर गंटों गाने सुनते हैं तो सतर्क हो जाएं आपकी ये आदत आपको खतरे में डाल सकती है। ऐसा करने से आपके कानों के साथ-साथ आपके शरीर को भी काफी नुकसान हो सकता है। आइए जानते हैं आखिर कैसे।

इस समस्या को नजअंदाज करने से कानों में अनेक प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं. यह भी पढ़ें: कान की मदद से दिल की बीमारियों का पता लगाना हुआ आसान

Report this wiki page